Fri. Apr 19th, 2024
मणिपुर में NEET UG 2023 स्थगित, NTA ने जारी किया बयान

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने घोषणा की है कि NEET UG 2023 को उन उम्मीदवारों के लिए स्थगित कर दिया गया है जिन्हें मणिपुर में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए थे। यह निर्णय मणिपुर में चल रही स्थिति के आलोक में लिया गया है, जो हिंसा की चपेट में है, जिससे छात्रों को परीक्षा में शामिल होने में मुश्किल हो रही है।

शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने एनटीए को पत्र लिखकर मणिपुर में छात्रों के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (यूजी) परीक्षा को पुनर्निर्धारित करने की संभावना तलाशने का अनुरोध किया था।

एनटीए ने अब इन छात्रों के लिए परीक्षा स्थगित करने की घोषणा करते हुए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। परीक्षा बाद की तारीख में आयोजित की जाएगी।

NEET UG 2023 के उम्मीदवारों को सूचित किया जा रहा है

NTA भारत के 499 शहरों में 20,87,449 उम्मीदवारों के लिए 7 मई, 2023 को NEET UG 2023 परीक्षा आयोजित करेगा, जिसमें भारत के बाहर के 14 शहर शामिल हैं। परीक्षा दोपहर 02:00 बजे से शाम 05:20 बजे (भारतीय मानक समय) तक होने वाली है।

NEET (UG) सभी चिकित्सा संस्थानों में स्नातक चिकित्सा शिक्षा में प्रवेश के लिए एक सामान्य और समान राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा है। इस प्रकार, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सभी उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने का उचित और समान अवसर दिया जाए।

शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने एएनआई को बताया, “मणिपुर में, मौजूदा स्थिति के कारण, छात्र ब्रॉडबैंड और इंटरनेट कनेक्टिविटी के मुद्दों के कारण एनईईटी (यूजी) -2023 परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हो सकते हैं। इसलिए, मैंने एनटीए से अनुरोध किया कि वह पुनर्निर्धारित या स्थगित करे।” राज्य में परीक्षा केंद्रों के लिए परीक्षा।”

एनटीए के नोटिफिकेशन के मुताबिक, ‘ऑटोमैटिक कॉल और ईमेल के जरिए भी कैंडिडेट्स को इसकी जानकारी दी जा रही है।’

मणिपुर में चल रही अशांति के कारण केंद्र सरकार ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए राज्य में धारा 355 लागू कर दी है। यह प्रावधान केंद्र को आंतरिक गड़बड़ी और बाहरी आक्रमण के खिलाफ राज्य की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का अधिकार देता है।

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *