Sat. Apr 20th, 2024
Calcutta HC ने 2018 में बंगाल के डेरीविट में 2 छात्रों की मौत की NIA जांच का आदेश दिया

Calcutta HC कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बुधवार को सितंबर 2018 में पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले में छात्रों और पुलिस के बीच झड़प में मारे गए दो युवकों की मौत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) जांच का आदेश दिया। अदालत ने कहा कि जांच सौंपी गई है। NIA को सौंप दिया गया क्योंकि विस्फोट का आरोप था।

कोर्ट ने अप्रैल 2022 में डेरीविट स्कूल में हुई गोलीबारी की सीआईडी जांच पर असंतोष व्यक्त किया था. अदालत के मुताबिक, एनआईए जांच के आदेश दिए गए थे क्योंकि आरोप लगाया गया था कि देसी बमों का इस्तेमाल किया गया था।

यह घटना उस समय हुई जब इस्लामपुर के डेरीविट हाई स्कूल के छात्रों का पुलिस बल से आमना-सामना हो गया। दोनों मृतकों की पहचान राजेश सरकार और तापस बर्मन के रूप में हुई है। जहां सरकार की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं बर्मन को उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया।

मृतक के परिजनों का आरोप है कि Police फायरिंग में दोनों छात्रों की मौत हुई है. हालांकि पुलिस प्रशासन ने इस आरोप से इनकार किया है। पीड़ित परिवारों ने घटना की सीबीआई जांच की मांग को लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

इस्लामपुर के स्कूल के छात्र उर्दू के दो शिक्षकों की भर्ती के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. उन्होंने अंग्रेजी, बंगाली, इतिहास और विज्ञान जैसे अन्य विषयों के लिए शिक्षकों की भर्ती की मांग की।

Calcutta HC के आदेश पर पिछले एक पखवाड़े में NIA को स्थानांतरित किया जाने वाला यह दूसरा मामला है। 27 अप्रैल को, Calcutta HC कलकत्ता उच्च न्यायालय ने रामनवमी समारोह के दौरान हावड़ा हुगली और दलखोला में हालिया सांप्रदायिक झड़पों की एनआईए जांच का आदेश दिया क्योंकि इन घटनाओं में कच्चे बमों के इस्तेमाल के आरोप सामने आए थे।

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *