Thu. Mar 28th, 2024
Salary के साथ Freshers के लिए Top 5 In-Demand Job रोल्स

Top 5 In-Demand Job: जॉब इंडस्ट्री में हो रही छंटनी के बीच अभी भी फ्रेशर्स के लिए खुशी और उम्मीद की कुछ किरणें हैं। टेमालीज एडटेक द्वारा हाल ही में जारी करियर आउटलुक रिपोर्ट में फ्रेशर्स के लिए सबसे लोकप्रिय Top 5 In-Demand Job रोल्स पर प्रकाश डाला गया है।

यह सूची भारत में फ्रेशर्स के लिए वेतन के साथ-साथ सबसे अधिक मांग वाली नौकरियों को दर्शाती है:

1. Wellness Specialist

सुरक्षित और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के प्रयास में शैक्षिक कक्षाओं का निर्देश और संचालन करता है। ग्राहक के स्वास्थ्य का आकलन करता है और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों और नियमों पर शिक्षित करता है।

भारत में औसत कल्याण समन्वयक का सकल वेतन 6,60,795 रुपये या इसके बराबर प्रति घंटा की दर 318 रुपये है।

इसके अलावा, वे 12,621 रुपये का औसत बोनस कमाते हैं। वेतन अनुमान भारत में नियोक्ताओं और अनाम कर्मचारियों से सीधे एकत्र किए गए वेतन सर्वेक्षण डेटा पर आधारित हैं।

एक प्रवेश स्तर के कल्याण समन्वयक (1-3 वर्ष का अनुभव) का औसत वेतन 4,87,384 रुपये है। दूसरी ओर, एक वरिष्ठ स्तर के कल्याण समन्वयक (8+ वर्ष का अनुभव) का औसत वेतन 8,23,912 रुपये है।

2. Machine Learning Engineer

यदि आप एल्गोरिदम, डेटा साइंस, ऑटोमेशन आदि में रुचि रखते हैं, तो मशीन लर्निंग आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ हो सकता है।

वर्तमान में, मशीन लर्निंग एंट्री पोजीशन के लिए सैकड़ों और हजारों अवसर हैं और आश्चर्यजनक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश अभी भी पर्याप्त एमएल इंजीनियरों की कमी का सामना कर रहे हैं।

इससे आप आज एमएल की डिमांड का अंदाजा लगा सकते हैं, जब डिमांड ज्यादा होती है तो ऐसे फील्ड में स्कोप काफी ज्यादा ब्राइट हो जाता है।

कोविद -19 महामारी के बाद से एमएल के लिए आग्रह काफी बढ़ गया है और सभी आकार के संगठन खुले हाथों से इस तकनीक का स्वागत कर रहे हैं और गति पकड़ने की दौड़ बहुत चलन में है।

कंपनियां अब उन्नत तकनीक के साथ अधिक व्यवसाय हासिल करने के लिए नए तरीकों और तकनीकों की शुरुआत कर रही हैं और इससे एमएल इंजीनियर नौकरियों का तेजी से आंकड़ा 23% से बढ़कर 31% (2012-2022 के बीच) हो गया है, और एमएल के लिए आवश्यक शिक्षण कौशल नौकरियों की संभावना है अगले 5 वर्षों में 75% की भारी टक्कर पाने के लिए।

भारत में औसत मशीन लर्निंग इंजीनियर का वार्षिक वेतन 6.5 लाख रुपये प्रति वर्ष है। वेतन 3 लाख रुपये से लेकर 21 लाख रुपये प्रति वर्ष तक है।

3. Business Development Representative

व्यवसाय विकास प्रबंधक एक उद्यम में सबसे महत्वपूर्ण पेशेवरों में से हैं। वे टीमों का प्रबंधन करते हैं, ग्राहकों के साथ व्यवहार करते हैं और कंपनी के राजस्व को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यही प्राथमिक कारण है कि उनकी मांग सदाबहार है।

भारत में औसत व्यवसाय विकास प्रबंधक का वेतन प्रति वर्ष 5.97 लाख रुपये है, जिसमें बोनस, साझा लाभ और कमीशन शामिल हैं। इस भूमिका के लिए वेतन 2.64 लाख रुपये प्रति वर्ष से लेकर 20 लाख रुपये प्रति वर्ष तक है।

4. Biologist

जीवविज्ञानी वैज्ञानिक हैं जो जीवित जीवों का अध्ययन करने में विशेषज्ञ हैं। कुछ जीवविज्ञानी वन्यजीव जीवविज्ञानी, सूक्ष्म जीवविज्ञानी या समुद्री जीवविज्ञानी के रूप में काम कर सकते हैं। प्रत्येक क्षेत्र में एक जीवविज्ञानी अध्ययन करता है कि जीव कैसे मौजूद हैं, वे एक पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर कैसे कार्य करते हैं और वे कैसे विकसित हुए।

एक जीवविज्ञानी का औसत वेतन 3,60,383 रुपये प्रति वर्ष है और यह वेतन उम्मीदवार की योग्यता, कार्य अनुभव, कौशल सेट और यहां तक कि स्थान के आधार पर भिन्न हो सकता है।

कुछ शहर दूसरों की तुलना में अधिक वेतन दे सकते हैं। साथ ही, आप पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं और आप क्षेत्र में लंबे समय तक काम करते हैं।

5. E-Business Associate

एक ई-कॉमर्स सहयोगी सकारात्मक ग्राहक अनुभव का उपयोग करके ई-कॉमर्स व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करता है। वे ई-कॉमर्स गतिविधियों का समर्थन करने के लिए आवश्यक तकनीक और प्रणाली को बनाए रखते हैं। वे महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्राप्त करने और व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए जानकारी एकत्र करते हैं।

Demand Job अगर हम 8 मार्च 2023 तक भारत में ई-कॉमर्स सहयोगी के वेतन आंकड़ों को देखें, तो प्रतिनिधित्व करने वाला कर्मचारी 18 लाख रुपये बनाता है; अधिक सटीक वेतन दर 1.5 लाख रुपये प्रति माह, 34,615.39 रुपये प्रति सप्ताह या 836.82 रुपये प्रति घंटा है।

हमने इस पेशे के लिए जॉब मार्केट पर विस्तार से शोध किया है और औसत मूल्य निकाले हैं। आप जहां कार्यरत हैं, उसके आधार पर वेतन दरें भिन्न हो सकती हैं। औसत वेतन प्राप्त करने में, सबसे कम वार्षिक वेतन 17 लाख रुपये है, उच्चतम दर 18 लाख रुपये है।

SRN Info Soft Technology

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *