Fri. Mar 29th, 2024
UP Nikay Chunav: शहरों में राजनीतिक दलों की पकड़ तय करेगी नतीजा, भाजपा को छह नगर निगमों की चिंता

UP Nikay Chunav में प्रदेश के शहरी मतदाताओं की कसौटी पर राजनीतिक दलों की कसौटी का नतीजा आज सामने आयेगा. यह चुनाव परिणाम न केवल शहरी सत्ता में राजनीतिक दलों की भागीदारी तय करेगा, बल्कि एक साल बाद होने वाले लोकसभा चुनाव में शहरी मतदाताओं का मिजाज भी बताएगा।

प्रदेश में 17 नगर निगम, 199 नगर परिषद और 544 नगर पंचायत समेत 760 नगरीय निकाय चुनाव में दो चरणों में हुए मतदान के नतीजे शनिवार को आएंगे. भाजपा, सपा, बसपा, कांग्रेस, अपना दल (एस), रालोद, एआईएमआईएम, निषाद पार्टी जैसे बड़े दलों के साथ अन्य सभी दलों ने भी चुनाव में अपनी किस्मत आजमाई है।

भाजपा सहित अन्य राजनीतिक दलों ने नगर निकाय चुनाव को लोकसभा चुनाव का पूर्वाभ्यास माना है। छोटे शहरों से लेकर महानगरों तक के मतदाताओं ने चुनाव में मतदान किया है। जानकारों का मानना है कि इस चुनाव के नतीजों से छोटे शहरों से लेकर महानगरों तक शहरी लोगों के रुझान का पता चल जाएगा।

110 नई UP Nikay Chunav के बनने के बाद भी वहां की आबादी अभी भी ग्रामीण परिवेश से बाहर नहीं निकल पाई है। इसलिए कुछ हद तक चुनाव के नतीजे गांववालों का रुझान भी बताएंगे। चुनाव के नतीजे बताएंगे कि शहरी जनता सत्ता पक्ष की केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियों, दावों और वादों से संतुष्ट है या विपक्ष जनता की अदालत में सत्ता पक्ष पर लगाए गए आरोपों को साबित करने में सफल रहा है. . नतीजे बताएंगे कि शहरी इलाकों में किस राजनीतिक दल की कितनी पकड़ है। चुनाव के नतीजे राजनीतिक दलों के साथ-साथ अगड़ी और पिछड़ी जातियों के साथ-साथ ब्राह्मण, ठाकुर, वैश्य समुदाय को भी जनसमर्थन का संदेश देंगे.

बसपा के मुस्लिम कार्ड के नतीजे भविष्य की राजनीति तय करेंगे

बसपा ने 17 में से 11 नगर निगमों में मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है। वहीं, नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में बड़ी संख्या में मुस्लिम उम्मीदवार उतारे गए हैं। जानकारों का मानना है कि अगर बसपा के मुस्लिम प्रत्याशी सपा के मुस्लिम वोट बैंक में सेंध लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो बसपा भविष्य में मुस्लिम-दलित गठजोड़ की राजनीति को आगे बढ़ा सकती है. वहीं अगर सपा से मुस्लिम वोट बैंक खिसकता है तो सपा नेतृत्व को लोकसभा चुनाव के लिए अपनी रणनीति बदलनी होगी.

ईवीएम और बैलेट दोनों से नतीजे आएंगे

विपक्षी पार्टियां बीजेपी पर ईवीएम में धांधली कर चुनाव जीतने का आरोप लगाती रही हैं. UP Nikay Chunav  में ईवीएम से नगर निकाय चुनाव कराये गये हैं. वहीं नगर परिषद व नगर पंचायत का चुनाव बैलेट पेपर से कराया गया है. ऐसे में अगर नगर निगम के साथ-साथ नगर पालिका और नगर पंचायतों में भी भाजपा को चुनाव नतीजों में बढ़त मिलती है तो उसे विपक्ष पर हमलावर होने का मौका मिल जाएगा. वहीं अगर विपक्षी दल नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद में बढ़त बनाते हैं तो सत्ता पक्ष को फिर से घेरने की कोशिश करेंगे.

भाजपा को छह नगर निगमों की चिंता है

राज्य के 17 नगर निगमों में हुए चुनाव में सहारनपुर, बरेली, अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद और आगरा नगर निगम बीजेपी को परेशान कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक पन्ना प्रमुख एप के जरिए मिले आंकड़े इशारा कर रहे हैं कि इन नगर निगमों में बीजेपी को कड़ी चुनौती मिल सकती है.

SRN Info Soft Technology

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *