Fri. Apr 19th, 2024
अंतर्राष्ट्रीय नंबरों से WhatsApp Calls प्राप्त करना? ऐसे कॉल, मैसेज आने पर तुरंत करें ये 5 काम

स्कैमर यूजर्स को बरगलाने और उनकी मेहनत की कमाई चुराने के लिए WhatsApp और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस बार स्कैमर्स यूजर्स को ठगने के लिए अलग-अलग तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं। वे अंतरराष्ट्रीय नंबरों से कॉल और मैसेज कर रहे हैं और यूजर्स को पार्ट टाइम जॉब ऑफर कर रहे हैं। जब अंशकालिक नौकरियों की बात आती है तो भारतीय आसान लक्ष्य होते हैं। इस हथकंडे के जरिए स्कैमर्स यूजर्स को बेवकूफ बना रहे हैं और लाखों की चोरी कर रहे हैं।

अब, ये कॉल पिछले कुछ हफ्तों में बेहद आम हो गए हैं। कई भारतीयों ने- ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर – WhatsApp पर अंतरराष्ट्रीय नंबरों से अवांछित कॉल और संदेश प्राप्त करने की सूचना दी है। ये कॉल और संदेश अक्सर अज्ञात नंबरों से आते हैं और उपयोगकर्ताओं के लिए निराशा और भ्रम का स्रोत हो सकते हैं। इसलिए, यदि आपको भी लगातार ऐसे कॉल आ रहे हैं, तो यहां ऐसे पांच काम हैं जो आपको ऐसे कॉल और संदेश प्राप्त होने पर तुरंत करने चाहिए:

कॉल का उत्तर न दें: यदि आपको किसी अंतरराष्ट्रीय नंबर से कॉल आती है जिसे आप नहीं पहचानते हैं, तो इसका उत्तर देने से बचना सबसे अच्छा है। कॉल का उत्तर देने से आप किसी घोटाले या धोखाधड़ी का शिकार होने के जोखिम में पड़ सकते हैं।

वित्तीय लाभों से संबंधित संदेशों का जवाब न दें: यदि आपको पुरस्कार या लॉटरी जीत जैसे वित्तीय लाभों की पेशकश करने वाले किसी अंतरराष्ट्रीय नंबर से कोई संदेश प्राप्त होता है, तो यह संभवतः एक घोटाला है। इन संदेशों का जवाब न दें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें व्हाट्सएप पर रिपोर्ट करें।

नंबर को ब्लॉक करें: यदि आपको एक ही अंतरराष्ट्रीय नंबर से कई कॉल आती हैं, तो नंबर को ब्लॉक करना एक अच्छा विचार हो सकता है। यह आपके कॉल लॉग में नंबर पर टैप करके और नंबर को ब्लॉक करने के विकल्प को चुनकर किया जा सकता है।

नंबर की रिपोर्ट करें: अगर आपको लगता है कि अंतरराष्ट्रीय नंबर स्पैम, धोखाधड़ी या अन्य दुर्भावनापूर्ण गतिविधि से जुड़ा है, तो आप व्हाट्सएप को नंबर की रिपोर्ट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने कॉल लॉग में नंबर पर टैप करें और नंबर की रिपोर्ट करने के विकल्प का चयन करें।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करें: अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अनधिकृत एक्सेस से बचाने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करें। इसके लिए आपके खाते में लॉग इन करते समय आपके पासवर्ड के अतिरिक्त एक सत्यापन कोड दर्ज करने की आवश्यकता होगी।

कुल मिलाकर, व्हाट्सएप और अन्य मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करते समय सतर्क रहना जरूरी है, खासकर अज्ञात अंतरराष्ट्रीय नंबरों से कॉल और संदेश प्राप्त करते समय। इन युक्तियों का पालन करके, आप खुद को घोटालों, धोखाधड़ी और अन्य दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *