Sat. Apr 20th, 2024
GOM रिपोर्ट के सूत्रधार हैं Manish Sisodia, जिसने शराब के कारोबार में Cartelization का मार्ग प्रशस्त किया: CBI

दिल्ली राउज एवेन्यू कोर्ट ने शुक्रवार को Manish Sisodia के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के चार्जशीट मामले की सुनवाई की, जो अब निष्क्रिय नई आबकारी नीति 2022 घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने अदालत को बताया कि दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मंत्रियों के समूह (जीओएम) की रिपोर्ट के पीछे मुख्य सूत्रधार थे, जिसने शराब के कारोबार में कार्टेलाइजेशन का मार्ग प्रशस्त किया।

सीबीआई ने दावा किया कि सिसोदिया ने विशेषज्ञ समिति के सुझावों की अवहेलना करते हुए 20 मार्च, 2021 को अपने कार्यालय में जीओएम रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया। “आरोपी Manish Sisodia  के कार्यालय एप्पल कंप्यूटर की हार्ड डिस्क की इमेज कॉपी से, जीओएम रिपोर्ट के अंतिम मसौदे की सॉफ्ट कॉपी शब्द फाइल ‘फाइनल ड्राफ्ट जीओएम रिपोर्ट 22.3.2021’ दोपहर 3:00 बजे’ में है। पुनः प्राप्त किया गया, ”सीबीआई ने कहा।

केंद्रीय जांच एजेंसी द्वारा दिल्ली शराब घोटाले में सिसोदिया की भूमिका के बारे में अधिक जानकारी का खुलासा करने की संभावना है। इससे एक दिन पहले सिसोदिया ने कथित तौर पर दो मोबाइल फोन नष्ट करने की बात कबूल की थी, जिसे केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में मांगा था।

इस महीने की शुरुआत में, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली शराब नीति मामले के संबंध में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के तहत सिसोदिया के खिलाफ अपना पहला आरोप पत्र दायर किया था। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि चार्जशीट में उन्हें “मुख्य आरोपी” बताया गया था. मामले में ईडी की यह पांचवीं चार्जशीट है।

ईडी ने अपने तीसरे पूरक आरोपपत्र में पहले आरोप लगाया था कि आप के कुछ वरिष्ठ नेता और तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी शराब नीति मामले में शामिल हैं। सिसोदिया को सीबीआई ने 26 फरवरी को और बाद में ईडी ने 9 मार्च को तिहाड़ जेल से गिरफ्तार किया था और वर्तमान में न्यायिक हिरासत में हैं। मामले में कई अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया था।

जहां सीबीआई ने सिसोदिया के खिलाफ भ्रष्टाचार और आपराधिक साजिश का आरोप पत्र दायर किया, वहीं ईडी ने आम आदमी पार्टी (आप) पर समूह की शराब लॉबी से कथित रूप से प्राप्त 100 करोड़ रुपये की रिश्वत के एक हिस्से का “उपयोग” करने का आरोप लगाया। 2022 में गोवा विधानसभा चुनाव प्रचार।

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *