Fri. Apr 19th, 2024
केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ समर्थन जुटाने के लिए Arvind Kejriwal ने कोलकाता में ममता बनर्जी से मुलाकात की

दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण पर केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ अपनी लड़ाई के लिए समर्थन जुटाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी दौरे के तहत, मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal  ने मंगलवार दोपहर कोलकाता में पश्चिम बंगाल की समकक्ष ममता बनर्जी से मुलाकात की।

Arvind Kejriwal केंद्रीय अध्यादेश पर राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण की स्थापना कर रहे हैं, जो अनिवार्य रूप से सर्वोच्च न्यायालय के उस आदेश को उलट देता है, जो पिछले सप्ताह पारित किया गया था, जिसमें निर्वाचित सरकार को पुलिस, सार्वजनिक व्यवस्था और भूमि से संबंधित सेवाओं को छोड़कर सेवाओं का नियंत्रण दिया गया था। दिल्ली।

पंजाब के सीएम और आप नेता भगवंत मान Arvind Kejriwal के साथ हैं। उनके शाम तक मुंबई पहुंचने की उम्मीद है और बुधवार को शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे और राकांपा प्रमुख शरद पवार से मुलाकात करने की संभावना है।

राघव चड्ढा और आतिशी समेत आप के अन्य नेता भी बंगाल की मुख्यमंत्री से मिलने कोलकाता पहुंचे.

आज मैं दिल्ली के लोगों के अधिकारों के लिए देश भर में अपनी यात्रा शुरू कर रहा हूं। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली की जनता को न्याय दिलाने वाला फैसला सुनाया है. केंद्र ने अध्यादेश लाकर उन अधिकारों को छीन लिया, ”केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा।

जब यह राज्यसभा में आता है, तो यह सुनिश्चित करना होता है कि यह पारित न हो। मैं सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से मिलूंगा और समर्थन मांगूंगा।”

आम आदमी पार्टी (आप) ने भी ऐलान किया है कि वह 11 जून को दिल्ली के रामलीला मैदान में ‘काले अध्यादेश’ के खिलाफ ‘महा रैली’ करेगी.

केजरीवाल ने इससे पहले अध्यादेश के मुद्दे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की थी और बाद में इस मामले पर केंद्र के साथ टकराव में आप को पूर्ण समर्थन दिया था।

केंद्रीय अध्यादेश एक राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण की स्थापना करता है जहां मुख्यमंत्री निर्वाचित सरकार का एकमात्र प्रतिनिधि होगा। प्राधिकरण IAS और DANICS कैडर के अधिकारियों के स्थानांतरण और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही के मामलों को भी संभालेगा।

केंद्रीय अध्यादेश को छह महीने के भीतर संसद द्वारा अनुमोदित किया जाना है। इसके लिए केंद्र को संसद के दोनों सदनों में पारित कराने के लिए एक विधेयक लाना होगा।

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *