Thu. Mar 28th, 2024
PM Modi ने कहा, हम नहीं मानेंगे, क्योंकि भारत, ऑस्ट्रेलिया ने मंदिर में तोड़फोड़ के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का संकल्प लिया है

PM Modi और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष ने सिडनी में द्विपक्षीय वार्ता के दौरान मंदिरों पर हालिया हमलों और ऑस्ट्रेलिया में अलगाववादी तत्वों की गतिविधियों पर चर्चा की। PM Modiऑस्ट्रेलिया के तीन दिवसीय दौरे पर हैं.

द्विपक्षीय बैठक के बाद एक संयुक्त प्रेस वार्ता में, पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे तत्वों को “उनके कार्यों या विचारों से” बर्दाश्त नहीं किया जाएगा जो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों को खतरे में डाल सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पीएम अल्बनीस ने उन्हें भविष्य में उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

“पीएम एंथनी अल्बनीस और मैंने अतीत में ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमलों और अलगाववादी तत्वों की गतिविधियों के मुद्दे पर चर्चा की है। हमने आज भी इस मामले पर चर्चा की। हम भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मैत्रीपूर्ण और गर्म संबंधों को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी तत्व को स्वीकार नहीं करेंगे।” उनके कार्यों या विचारों से संबंध। पीएम अल्बनीस ने आज मुझे एक बार फिर आश्वासन दिया कि वह भविष्य में भी ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।

अपनी ओर से, पीएम अल्बनीस ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया एक “बहुसांस्कृतिक देश” है और यह “लोगों के विश्वास” का सम्मान करता है, और इस तरह के हमलों को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दोनों नेताओं की यह टिप्पणी पिछले कुछ महीनों में ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हुए हमलों की पृष्ठभूमि में आई है।

मार्च में, ब्रिस्बेन में लक्ष्मी नारायण मंदिर पर खालिस्तानी चरमपंथियों द्वारा हमला किया गया था, मंदिर की सीमा को घृणित भित्तिचित्रों के साथ तोड़ दिया गया था। 23 जनवरी को, मेलबर्न के अल्बर्ट पार्क में इस्कॉन मंदिर की दीवारों को ‘हिंदुस्तान मुर्दाबाद’ लिखे भित्तिचित्रों से तोड़ दिया गया था।

16 जनवरी को, विक्टोरिया के कैरम डाउन्स में श्री शिव विष्णु मंदिर में तोड़फोड़ की गई, जबकि मेलबर्न में स्वामीनारायण मंदिर को 12 जनवरी को भारत विरोधी भित्तिचित्रों के साथ विरूपित किया गया।

द्विपक्षीय वार्ता

PM Modi और अल्बनीस ने सिडनी में द्विपक्षीय वार्ता की जहां उन्होंने रक्षा, व्यापार, लोगों से लोगों के बीच संबंधों और सुरक्षा सहित क्षेत्रों में मुद्दों पर चर्चा की। क्षेत्र में चीन की आक्रामक कार्रवाइयों के मद्देनजर दोनों पक्षों ने एक खुले और स्थिर हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर जोर दिया।

द्विपक्षीय बैठक से पहले, पीएम मोदी को सिडनी में एडमिरल्टी हाउस में औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्होंने विजिटर्स बुक में साइन भी किए।

पापुआ न्यू गिनी और जापान की अपनी यात्रा पूरी करने के बाद, पीएम मोदी सोमवार को तीन दिवसीय दौरे पर सिडनी पहुंचे, जहां उन्होंने विशेष अतिथि के रूप में जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लिया। जैसे ही वे सिडनी पहुंचे, शहर में भारतीय समुदाय ने उनका स्वागत किया।

प्रधान मंत्री ने शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई व्यापारिक नेताओं से मुलाकात की और उन्होंने क्यूडोस बैंक एरिना में पीएम अल्बनीज के साथ भारतीय समुदाय की एक विशाल सभा को संबोधित किया। उन्होंने भारतीय प्रवासियों के योगदान के बारे में विस्तार से बात की और भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साझा किए गए घनिष्ठ संबंधों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध 3C – कॉमनवेल्थ, क्रिकेट और करी, 3D – डेमोक्रेसी, डायस्पोरा और दोस्ती (दोस्ती) और 3E – ऊर्जा, अर्थव्यवस्था और शिक्षा से आगे निकल गए हैं, यह कहते हुए कि यह “पारस्परिक विश्वास” पर आधारित है। “और” आपसी सम्मान “।

उन्होंने घोषणा की कि जल्द ही ब्रिस्बेन में एक नया भारतीय वाणिज्य दूतावास खोला जाएगा।

विशेष सामुदायिक कार्यक्रम के दौरान, पश्चिमी सिडनी में एक सड़क जहां भारतीय समुदाय दिवाली और ऑस्ट्रेलिया दिवस जैसे त्योहारों और कार्यक्रमों का जश्न मनाता है, को आधिकारिक तौर पर PM Modi और प्रधान मंत्री अल्बानी द्वारा “लिटिल इंडिया” नाम दिया गया था।

SRN Info Soft Technology

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *