Tue. Jun 6th, 2023
IIT-Kharagpur student Faizan Ahmed के शव को कलकत्ता HC के आदेश पर दूसरे पोस्टमार्टम के लिए कब्र से निकाला गया

IIT-Kharagpur student Faizan Ahmed सात महीने पहले अपने छात्रावास में मृत पाए गए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर के छात्र फैजान अहमद का शव मंगलवार को असम के एक कब्रिस्तान से दूसरा पोस्टमार्टम कराने के लिए निकाला गया।

खुदाई कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश के तहत की गई थी। प्रसिद्ध असम मेडिकल कॉलेज और गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज के फोरेंसिक विशेषज्ञों की एक टीम ने डिब्रूगढ़ स्थित अमोलपट्टी कब्रिस्तान में खुदाई की प्रक्रिया को अंजाम दिया।

फॉरेंसिक टीम के साथ पश्चिम बंगाल के खड़गपुर पुलिस स्टेशन की चार सदस्यीय पुलिस टीम भी थी। प्रक्रिया के दौरान अहमद के परिवार के सदस्य, मजिस्ट्रेट गौतम प्रिया महंत और स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारी भी मौजूद थे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, शव को कब्र से निकालने के बाद रात भर मुर्दाघर में रखा जाएगा और बुधवार को दूसरे पोस्टमार्टम के लिए कोलकाता ले जाया जाएगा।

अहमद के माता-पिता द्वारा दायर एक याचिका के बाद कलकत्ता उच्च न्यायालय ने कब्र खोदकर दूसरी बार पोस्टमार्टम कराने का आदेश दिया। उन्होंने कॉलेज प्रशासन के उस बयान का विरोध किया, जिसमें दावा किया गया था कि उनके बेटे की मौत आत्महत्या से हुई है। दूसरी ओर, शोक संतप्त परिवार ने कहा कि अहमद हत्या का आरोप लगाते हुए बेईमानी का शिकार हुआ है।

IIT-खड़गपुर में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के तीसरे वर्ष के छात्र अहमद को पिछले साल 14 अक्टूबर को कैंपस में लाला लाजपत राय हॉल ऑफ रेजिडेंस के कमरे C-205 में मृत पाया गया था। इस घटना ने पूरे संस्थान को स्तब्ध कर दिया और छात्र सुरक्षा और कल्याण पर चिंता जताई।

यह मामला हाल के वर्षों में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के छात्रों के बीच मौतों की संख्या में खतरनाक वृद्धि के एक बड़े संदर्भ का हिस्सा है। परिसर में कड़ी सुरक्षा उपायों और बेहतर मानसिक स्वास्थ्य सहायता के लिए कॉल करने के लिए कई घटनाओं की सूचना मिली है।

अहमद के शरीर को 16 अक्टूबर, 2022 को डिब्रूगढ़ शहर के अमोलपट्टी कब्रिस्तान में दफनाया गया था। आगामी दूसरी पोस्ट-मॉर्टम परीक्षा के परिणाम उनकी मृत्यु के आसपास की परिस्थितियों पर प्रकाश डालने और उनके शोकाकुल परिवार को बंद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

SRN Info Soft Technology

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *