Wed. Apr 24th, 2024
Elon Musk का सुझाव है कि नौकरी में कटौती के बाद ट्विटर अधिक उत्पादक है, और अधिक कंपनियों से भी ऐसा करने का आग्रह करता है

ट्विटर और टेस्ला के मालिक Elon Musk का सुझाव है कि बड़ी टेक कंपनियों को काम और उत्पादकता के मूल्य को बढ़ाने के लिए नौकरियों में कटौती करनी चाहिए। वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ एक साक्षात्कार के दौरान मस्क ट्विटर पर अपने अधिग्रहण से पहले की स्थिति का जिक्र कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ज्यादातर कंपनियों में, ऐसे कर्मचारी हैं जो “चीजों को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं” और कर्मचारी “जो (उत्पादकता) पर ब्रेक लगाने की कोशिश करते हैं,

यह कहते हुए कि ट्विटर पर दस में से नौ लोगों ने उत्पादकता गिरा दी। पिछले साल अक्टूबर में अपने अधिग्रहण के बाद, मस्क ने ट्विटर के कर्मचारियों के आधे हिस्से को 7500 से घटाकर लगभग 3500 कर दिया। बाद के महीनों में अधिक श्रमिकों को रखा गया, जबकि कुछ मस्क की “कट्टर” कार्य संस्कृति के कारण चले गए। ट्विटर वर्तमान में वैश्विक स्तर पर 1,500 कर्मचारियों को रोजगार देता है।
साक्षात्कार के दौरान, मस्क ने सिलिकॉन वैली में कंपनियों को उनके काम में मूल्य नहीं जोड़ने के लिए भी संदर्भित किया। उन्होंने कहा, “बहुत सारे लोग ऐसे काम कर रहे हैं जिनका बहुत अधिक मूल्य नहीं है, और यह शायद अधिकांश सिलिकॉन वैली कंपनियों के लिए सच है। शायद उस हद तक नहीं जिस हद तक यह ट्विटर पर था, लेकिन यह अभी भी है। इसके लिए महत्वपूर्ण क्षमता है। उनकी उत्पादकता को प्रभावित किए बिना कटौती करता है। वास्तव में, उनकी उत्पादकता में वृद्धि करता है।

यह पूछे जाने पर कि क्या नौकरी में कटौती के कारण बड़े पैमाने पर ट्विटर आउटेज हुए, मस्क ने जवाब दिया कि साइट ब्रेकडाउन होता है। वह कहते हैं, आउटेज असामान्य नहीं हैं, उदाहरण के लिए हाल ही में इंस्टाग्राम में आउटेज था। Elon Musk  ने मजाक में यह भी कहा कि यूजर्स ने इंस्टाग्राम आउटेज के बारे में रिपोर्ट करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

उत्पादकता के मामले में मस्क ने बार-बार ट्विटर पर स्थिति के बारे में बात की है। उन्होंने पिछले प्रबंधन पर गैर-लाभकारी संगठन की तरह ट्विटर चलाने का आरोप लगाया था। बड़े पैमाने पर छंटनी के दौरान, मस्क ने तत्कालीन सीईओ पराग अग्रवाल सहित शीर्ष प्रबंधन को भी निकाल दिया। हाल ही में उन्होंने कहा था कि घर से काम करना नैतिक रूप से गलत है।

नवीनतम साक्षात्कार के दौरान, टेस्ला के मालिक ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता को भी छुआ, जो कि चैटजीपीटी की सार्वजनिक रिलीज के बाद शहर में चर्चा का विषय बन गया है। मस्क ने एआई के खतरों के बारे में बार-बार चेतावनी दी है, जिसमें चैटजीपीटी जैसे जेनेरेटिव एआई से जुड़े जोखिम भी शामिल हैं। अतीत में, उन्होंने सुझाव दिया है कि एआई संवेदनशील प्राणियों में बदल सकता है और मनुष्यों को ले सकता है।

हालाँकि, परिवर्तन अपरिहार्य हैं और मस्क भी इस बात से सहमत हैं कि जल्द ही बड़े बदलाव आने वाले हैं। वह कहते हैं, “20-30 साल की समय सीमा में, मुझे लगता है कि चीजें विश्वास से परे बदल जाएंगी। आप शायद 30 साल में समाज को पहचान नहीं पाएंगे। आपने मुझसे जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में पूछा। मुझे लगता है कि हम शायद केवल तीन साल के हैं। , शायद इससे छह साल दूर। तो प्रभाव, यकीनन, हम ब्लैक होल के घटना क्षितिज पर हैं, जो कि सामाजिक सुपर इंटेलिजेंस है

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *