Thu. Mar 28th, 2024
जानिए कौन सा हार्मोन नवजात शिशुओं में High Blood Pressure का इलाज करने में मदद कर सकता है

वासोप्रेसिन एक हार्मोन है जो गुर्दे द्वारा पानी की अवधारण को बढ़ावा देता है और High Blood Pressure को बढ़ावा देता है। एंटीडाययूरेटिक हार्मोन (एडीएच) के रूप में जाना जाता है, यह रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण करने के लिए अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है, इस प्रकार, शरीर के समग्र रक्तचाप को बढ़ाता है।

जबकि इस हार्मोन का उपयोग अक्सर वासोडायलेटरी शॉक (हाइपोटेंशन) का अनुभव करने वाले वयस्कों के इलाज के लिए किया जाता है, पुणे में डॉक्टरों द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि वैसोप्रेसिन नवजात शिशुओं के लिए एक कुशल उपचार हो सकता है, जिन्हें पर्याप्त ऑक्सीजन या लगातार पल्मोनरी हाइपरटेंशन (पीपीएचएन) नहीं मिल रहा है।

PPHN, जो एक दुर्लभ और जीवन-धमकाने वाली स्थिति है जो लगभग 500 नवजात शिशुओं में से 1 में होती है। यह एक ऐसी स्थिति है जो जन्म के बाद होती है, जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है और ऑक्सीजन का स्तर कम होता है। लक्षणों में सांस लेने में कठिनाई, ऑक्सीजन का निम्न स्तर, नीलापन, रक्तचाप में कमी और नवजात शिशुओं में सुस्ती शामिल हैं।

मानक उपचार एक विशेष प्रकार के वेंटिलेटर का उपयोग कर रहा है जिसे उच्च आवृत्ति वाले वेंटिलेटर के रूप में जाना जाता है और नाइट्रिक ऑक्साइड नामक गैस का उपयोग किया जाता है। यह हृदय पर भार कम करता है और फेफड़ों में High Blood Pressure बढ़ जाता है।

सूर्या मदर एंड चाइल्ड सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, पुणे के डॉक्टरों ने पीपीएचएन के साथ नियोनेट्स (37 सप्ताह से अधिक या बराबर के शिशु) में रेस्क्यू थेरेपी के रूप में वैसोप्रेसिन के उपयोग के प्रभावों का अध्ययन किया, जिनके पास दुर्दम्य हाइपोक्सिया और दुर्दम्य प्रणालीगत हाइपोटेंशन है।

जर्नल नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि 31 नामांकित नवजात शिशुओं (नवजात शिशुओं) में से 29 ने इलाज के लिए अनुकूल प्रतिक्रिया दी।

डॉ. सचिन शाह, निदेशक, नियोनेटल एंड पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर सर्विसेज, सूर्या अस्पताल पुणे ने कहा, “हमें इस अध्ययन को करने और इस तरह के आशाजनक परिणाम प्राप्त करने पर गर्व है। वैसोप्रेसिन एक प्रभावी समाधान है जिसका उपयोग पीपीएचएन के इलाज के लिए किया जाता है जब अन्य रूपों के प्रति अनुत्तरदायी होता है। उपचार का। हम अपने शोध को जारी रखने और नवजात विज्ञान के क्षेत्र में और योगदान देने के लिए तत्पर हैं।”

डॉक्टरों ने कहा कि अध्ययन के निष्कर्ष नैदानिक ​​अभ्यास को सूचित करने में मदद कर सकते हैं और गंभीर पीपीएचएन वाले नवजात शिशुओं में बचाव चिकित्सा के रूप में वैसोप्रेसिन के उपयोग में भविष्य के अनुसंधान को निर्देशित कर सकते हैं।

हालांकि, अवलोकन संबंधी अध्ययनों की प्रकृति के कारण, परिणाम भ्रमित करने वाले कारकों के अधीन हो सकते हैं, जैसे कि बीमारी की गंभीरता में अंतर या अध्ययन में नवजात शिशुओं के बीच पीपीएचएन का अंतर्निहित कारण। इस आबादी में वैसोप्रेसिन और बेहतर परिणामों के बीच एक कारण संबंध स्थापित करने के लिए एक यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण की आवश्यकता होगी।

SRN Info Soft Technology

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *