Thu. Apr 18th, 2024
Madhya Pradesh में सामूहिक विवाह में शादी के किट में कंडोम, गर्भ निरोधक को लेकर विवाद छिड़ा

मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में सरकार की विवाह योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में दुल्हनों को दिए जाने वाले मेकअप बॉक्स में कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियों को लेकर विपक्ष ने कड़ी आलोचना की है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें 283 जोड़ों का विवाह हुआ।

कंडोम और गर्भनिरोधक उन मेकअप बॉक्स में पाए गए जिनके ढक्कन पर “परिवार नियोजन जागरूकता” के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के स्टिकर लगे थे। जब कपल्स ने उन्हें दिए गए बॉक्स को खोला तो वे गर्भ निरोधकों को देखकर हैरान रह गए।

झाबुआ कलेक्टर तन्वी हुड्डा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां बांटी गईं, कांग्रेस ने प्रशासन की आलोचना की है और इसे ‘शर्मनाक’ और ‘अपमानजनक’ बताया है। पार्टी ने कहा कि वे परिवार नियोजन का समर्थन करते हैं, लेकिन इस तरह की पहल करने का यह समय या जगह नहीं है।

कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, ‘मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार ने कन्या विवाह योजना के तहत दिए जाने वाले मेकअप बॉक्स में कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां बांटी हैं, थांदला के एसडीएम तरुण जैन ने इंडिया टुडे को बताया, “सबसे पहले, ये मेकअप किट नहीं हैं, बल्कि नई पहल किट हैं, जो नवविवाहित जोड़ों को परिवार नियोजन के लिए बांटे गए थे.”

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अप्रैल 2006 में आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि से संबंधित महिलाओं की शादियों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह / निकाह योजना शुरू की गई थी। इस पहल के माध्यम से, सरकार दुल्हन के परिवार को शादी के खर्च के लिए सहायता के रूप में 55,000 रुपये की राशि देती है।

पिछले महीने डिंडोरी के गडसराय इलाके में एक सामूहिक विवाह समारोह में कुछ दुल्हनों का गर्भावस्था परीक्षण कराने के बाद विवाद खड़ा हो गया था।

बछड़गांव निवासी एक महिला ने बताया कि उसने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत शादी करने के लिए फार्म भरा था। फार्म भरने के बाद उसका मेडिकल परीक्षण बजाग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कराया गया। मेडिकल चेकअप के दौरान प्रेग्नेंसी टेस्ट भी किया गया। उन्होंने दावा किया कि परीक्षण सकारात्मक आने के बाद, उनका नाम योजना के तहत होने वाली शादियों की सूची से हटा दिया गया था।

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *