Fri. Mar 29th, 2024
बढ़ती spam calls और संदेशों के बीच WhatsApp ने अप्रैल में 74 लाख से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया

WhatsApp , Meta के स्वामित्व में, 2 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ विश्व स्तर पर सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में से एक है। अपने विशाल उपयोगकर्ता आधार के लिए, प्लेटफ़ॉर्म एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग के साथ-साथ रिपोर्ट और ब्लॉक सुविधाओं की पेशकश करके उपयोगकर्ता सुरक्षा को भी प्राथमिकता देता है।

इन सुरक्षा उपायों के साथ-साथ, व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं द्वारा सबमिट की गई सभी रिपोर्टों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करता है और कंपनी की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने वाले खातों के खिलाफ उचित कार्रवाई करता है। इसमें स्पैम, स्कैम, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा को जोखिम में डालने वाले किसी भी व्यवहार जैसे मुद्दों को संबोधित करना शामिल है। पारदर्शिता बनाए रखने के लिए, WhatsApp अपने निष्कर्षों को उपयोगकर्ता सुरक्षा मासिक रिपोर्ट में भी प्रकाशित करता है। अप्रैल 2023 के लिए जारी नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ने भारत में 74 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

WhatsApp ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के नियम 4(1)(डी) और नियम 3ए(7) के अनुसार रिपोर्ट जारी की। शिकायतें, और उस अवधि के दौरान अन्य प्रासंगिक जानकारी।

नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ने अप्रैल मार्च 2023 में 74 लाख भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। 1 अप्रैल से 30 अप्रैल, 2023 की समय सीमा के भीतर, व्हाट्सएप ने 7,452,500 से अधिक भारतीय उपयोगकर्ताओं पर प्रतिबंध लगा दिया। इस संख्या में से, लगभग 2,469,700 खातों को बिना किसी पूर्व उपयोगकर्ता शिकायत के व्हाट्सएप द्वारा सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था। शेष खातों की पहचान की गई और प्लेटफॉर्म के निवारक और पता लगाने के उपायों के माध्यम से कार्रवाई की गई।

इसके अलावा, मंच को 4,377 शिकायतें रिपोर्ट भी मिलीं, जिसमें से उसने 234 खातों के खिलाफ कार्रवाई की। विशेष रूप से, मार्च 2023 के आंकड़ों की तुलना में अप्रैल 2023 का आंकड़ा लगभग दोगुना है। मार्च में व्हाट्सएप ने 47 लाख से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

जबकि प्लेटफ़ॉर्म को उपयोगकर्ताओं से रिपोर्ट प्राप्त करना जारी है, अप्रैल के दौरान रिपोर्ट में वृद्धि को चल रहे व्हाट्सएप घोटालों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जहां कई उपयोगकर्ताओं को कथित तौर पर विभिन्न नंबरों से स्पैम संदेश और कॉल प्राप्त हुए हैं। व्हाट्सएप दुरुपयोग का मुकाबला करने में एक उद्योग के नेता के रूप में अपनी भूमिका पर जोर देता है और उपयोगकर्ता सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों में अपने निवेश पर प्रकाश डालता है। प्लेटफ़ॉर्म ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर दुरुपयोग को रोकने के उद्देश्य से प्रक्रियाओं के विकास को लगातार प्राथमिकता दी है।

“व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में एक उद्योग नेता है। वर्षों से, हमने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में, क्रम में लगातार निवेश किया है। हमारे प्लेटफॉर्म पर हमारे उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए।

आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने अप्रैल 2023 के महीने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों और WhatsApp द्वारा की गई कार्रवाई का विवरण शामिल है, साथ ही हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप की खुद की निवारक कार्रवाइयाँ।

जैसा कि नवीनतम मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सएप ने अप्रैल के महीने में 7.4 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया और इनमें से 2.4 मिलियन से अधिक खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया, इससे पहले कि उपयोगकर्ताओं की ओर से कोई रिपोर्ट आए, “एक व्हाट्सएप प्रवक्ता ने कहा।

SRN Info Soft Technology

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *