Fri. Apr 19th, 2024
Boyfriend की इन हरकतों से रहें अलर्ट, Toxic Relationship से बच सकती हैं आप

Toxic Relationship: पिछले कुछ वक्त में रोंगटे खड़े कर देने वाले हत्याकांड सामने आए। इनमें कई ऐसे मामले हैं, जिसमें पार्टनर ने ही अपने साथी की बेरहमी से हत्या कर दी। पिछले साल श्रद्धा हत्याकांड और कुछ दिनों पहले शाहबाद में 16 साल की लड़की की हत्याकांड में एक बात सामान्य रही कि दोनों लड़कियां हत्यारे के साथ रिश्ते में थीं।

एक दूसरे से प्यार करने वाले लोग अपने पार्टनर पर भरोसा करते हैं, लेकिन दोनों के बीच का उलझता रिश्ता एक वक्त में टॉक्सिन बन जाता है। लड़कियां ये समझ ही नहीं पाती कि कब उनके रिश्ते में प्यार कम हो जाता है और नफरत व गुस्सा भर जाता है। बातचीत, सम्मान या भरोसे की कमी के कारण रिश्ता जहरीला बन जाता है।

इस तरह के टॉक्सिन रिलेशनशिप में दुर्व्यवहार, शारीरिक हिंसा शामिल होती है। अगर आप टॉक्सिक रिश्ते से बचना चाहते हैं तो बॉयफ्रेंड के बर्ताव से इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपका रिश्ता भी जहरीला होता जा रहा है। टॉक्सिक रिलेशनशिप से बचने के लिए बॉयफ्रेंड की इन हरकतों पर रखें नजर।

Toxic Relationship के संकेत

बातचीत पर दें ध्यान

अगर आपका पार्टनर आपसे बातचीत करना बंद कर दे, तो समझ जाइए कि रिश्ते में सब कुछ सही नहीं चल रहा है। प्यार की कमी होने पर पार्टनर आपसे बात करने में रुचि नहीं लेते हैं। जब भी कपल के बीच बातचीत होती है तो अंत लड़ाई झगड़े या चीखने चिल्लाने से होने लगती है। पार्टनर आपसे बात करते समय गुस्सा हो जाए, झुंझलाकर या चिल्ला कर बात करे तो समझ जाएं कि वह अब इस रिश्ते से संतुष्ट नहीं है।
विज्ञापन

कंट्रोल करना

रिश्ते में एक दूसरे की परवाह करना सामान्य है। इसके लिए लोग अपने पार्टनर को अच्छी सलाह देते हैं और फैसले लेने में उनकी मदद करते हैं लेकिन जब पार्टनर आपको कंट्रोल करना शुरू कर दें, तो रिश्ता जहरीला हो जाता है। साथी पर पाबंदियां लगाना, उनके जीवन से जुड़े फैसले खुद लेना, क्या पहनना है, किससे मिलना है आदि बातें अगर पार्टनर आपके लिए डिसाइड करना शुरू कर दे तो सतर्क हो जाएं।

साथ की कमी

कपल एक दूसरे का सपोर्ट होते हैं। उनके बीच का प्यार आपसी समझ और साथ पर टिका होता है। लेकिन जब बाॅयफ्रेंड अपने पार्टनर का साथ देने के बजाय उनकी गलतियां गिनाये या नकारात्मक बातें करे तो समझ जाएं कि वह आपसे प्यार नहीं करता। टॉक्सिक रिलेशन में पार्टनर आपका साथ नहीं देता।
विज्ञापन

टॉक्सिक बातें और तनाव

पार्टनर की ईर्ष्या शब्दों के रूप में निकलती है। वह आपसे नकारात्मक बातें करते हैं। आपकी गलतियां खोजते हैं, शक करते हैं और आपकी कामयाबी पर ताने देते हैं तो समझ जाएं कि रिश्ता टॉक्सिक बन चुका है और इस तरह के रिश्ते में तनाव बढ़ जाता है। जब रिलेशनशिप में प्यार की बजाए तनाव और दुख बढ़ जाए तो सतर्क हो जाएं।

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *