Wed. Apr 24th, 2024
Dark Circles: क्या आंखों के नीचे cold milk लगाने से दूर होंगे dark circles? जानिए कितना सच, कितना फसाना

आंखों के नीचे dark circles का प्रकट होना, चेहरे की समग्र सौन्दर्य में बड़ी चोट पहुँचाता है, खासकर उन लोगों के लिए जिनकी त्वचा गोरी है, उनके dark circles अधिक दिखते हैं। आमतौर पर, इस समस्या को दूर करने के लिए कई प्रकार के घरेलू उपाय सुझाए जाते हैं। क्या आंखों के नीचे cold milk लगाने से dark circle कम हो सकते हैं? हमें देखें कि इसमें कितना सत्य है।

त्वचा के लिए cold milk कितना फायदेमंद है?

Milk में vitamin A, vitamin D, lactic acid और protein सहित कई महत्वपूर्ण पोषण तत्व होते हैं, जो त्वचा स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। Cold milk त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और सूजन को कम कर सकता है, लेकिन क्या यह काले घेरों को हटाने में कितना प्रभावकारी होगा? वास्तव में, ठंडी तापमान रक्त वाहिनियों को संकुचित कर सकता है, जिससे dark circles का प्रकट होने की संभावना होती है। lactic acid त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटा सकता है, जिससे त्वचा चिकनी दिख सकती है।

इन बातों का ध्यान देना आवश्यक है

आंखों के नीचे dark circle के लिए जिम्मेदार कई कारण होते हैं, जैसे वंशानुगति, उम्र, सूरज के प्रकारण और unhealthy diet। हालांकि, केवल cold milk लगाना dark circles को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसके लिए moisturizer, sunscreen, retinol, antioxidants और hyaluronic acid जैसे उत्पाद शामिल होते हैं।

आरामदायक नींद भी महत्वपूर्ण है

सामान्यत: हमें good health के लिए हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है, लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में काफी लोगों को सुकून की नींद नहीं मिल पाती. अगर आप complete sleep routine फॉलो नहीं करेंगे तो इसका असर आपकी आंखों पर भी पड़ेगा. कम नींद dark circle के लिए काफी हद तक जिम्मेदार होती हैं.

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *