Wed. Apr 24th, 2024
Pizza के बिना होती नहीं आपकी party? तो इन नुकसान से नहीं बच पाएंगे आप

Pizza वैसे तो एक इटैलियन फूड है लेकिन ये भारत के घर-घर में पहुंच चुका है. इंडियंस फूडीज में इसको लेकर दीवनगी देखते ही बनती है. Pizza को पकाने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन popularity के मामले में एसको लेकर सभी की एक ही राय सुनने को मिलती है. हालांकि Pizza खाना सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है. आइए जानते हैं कि जो लोग इस फूड को हद से ज्यादा खाते हैं, उनको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

Pizza ज्यादा क्यों नहीं खाना चाहिए

1. हाई Calorie

Pizza में काफी ज्यादा mozzarella cheese मिलाया जाता है जिसमें calories अधिक होती है. इससे health कोई तरह के नुकसान हो सकते हैं. इसलिए लिमिट में ही खाना safe है.

2. डायबिटीज का खतरा

Pizza में अधिक carbohydrates होते हैं, जिससे sugar लेवल बढ़ सकता है diabetes का खतरा पैदा हो जाएगा. मधुमेह के रोगियों को तो pizza बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए.

3. वजन बढ़ेगा

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें pizza से पूरी तरह दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि ये एक high calorie diet है इससे पेट और कमर में चर्बी जमने लगती है.

4. हाई blood pressure

Pizza में नमक की मात्रा काफी अधिक होती है जो sodium का rich source है. इस nutrient की वजह से blood pressure की शिकायत हो सकती है

5. Heart attack

चूंकि अधिक pizza खाने से blood pressure बढ़ता है जिसके कारण दिल की बीमारियों का रिस्क बढ़ जाता है. अगर heart attack से बचना है तो इसे न खाएं

6. पोषण की कमी

Pizza में मैदा का इस्तेमाल किया जाता है जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती हैं.

7. Indianization

हद से ज्यादा pizza खाना पेट के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इसके digestion में दिक्कतें आती हैं, और आपको कब्ज, गैस और अपच की शिकायत हो सकती हैं.

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *