Wed. Apr 24th, 2024
Dry Fruits: सर्दियों कभी न खाएं हद से ज्यादा dry fruits, इन परेशानियों से बचना होगा मुश्किल

Dry fruits के नकारात्मक प्रभाव: सर्दियों के मौसम में अक्सर सूखे dry fruits की सलाह दी जाती है, क्योंकि काजू, अखरोट, बादाम और मूँगफली जैसे dry fruits गर्म प्राकृतिक गुण वाले होते हैं, इसलिए सर्दियों के मौसम में उन्हें नियमित रूप से खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि बहुत से लोग इसे खाने के बावजूद, इसमें कई हानिकारक पदार्थ मौजूद होते हैं जो शरीर को हानि पहुंचा सकते हैं। भारत के प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ निखिल वत्स ने कहा कि अगर हम सर्दियों के मौसम में अत्यधिक dry fruits खाते हैं, तो इससे कई प्रकार की हानि हो सकती है।

अधिक dry fruits खाने के नुकसान

1. उच्च calorie diet

हालांकि dried fruits में स्वस्थ चर्बी पाई जाती है, उसमें उच्च मात्रा में calories होती है। अगर आप निर्धारित मात्रा से अधिक खाते हैं, तो वजन बढ़ने का खतरा हो सकता है। विशेष रूप से वजन कम करने का प्रयास कर रहे लोगों को निश्चित रूप से डायटीशियन से सलाह ले !

2. उच्च Sugar

कई dried fruits में प्राकृतिक चीनी की अधिक मात्रा पाई जाती है, जैसे कि किशमिश और खजूर। इन्हें बड़ी मात्रा में खाने से चीनी का स्तर बढ़ सकता है। हालांकि मधुमेह रोगियों को इसे खा सकते हैं, लेकिन सतर्क रहना बहुत महत्वपूर्ण है, अन्यथा उनकी स्वास्थ्य में दिक्कत हो सकती है।

3. पेट समस्याएँ

Dried fruits में अधिक fiber पाया जाता है, जो अधिकांश लोगों के लिए अच्छा होता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह पेट समस्याओं का कारण हो सकता है, वास्तव में कभी-कभी इन्हें पचाना मुश्किल हो सकता है, जिससे कब्ज, गैस, और पेट में दर्द की समस्याएँ हो सकती हैं।

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *