Sun. Feb 25th, 2024
Israel-Hamas War: जो मना रहा था हमले का जश्न, Hamas के उस सरगना का घर Israel ने उड़ाया

Israel-Hamas युद्ध update; Israel और Hamas के बीच युद्ध को लगभग एक महीना बीत चुका है। दोनों तरफ से लगातार हमले हो रहे हैं। Israel ने Hamas को समाप्त करने का संकल्प लिया है। साथ ही Hamas पीछे हटने के लिए तैयार नहीं है। इस युद्ध में अब तक हजारों निर्दोष लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच खबर आई है कि Israel ने Hamas के शीर्ष नेता Haniyeh को निशाना बनाया है। Israeli सेना ने आतंकवादी नेता के घर पर मिसाइल दागी है।

आतंकवादी नेता के ठिकाने पर हमला

Hamas से संबद्ध Al-Aqsa radio ने बताया कि एक Israeli Defense Forces (IDF) के ड्रोन ने शनिवार को गाजा में आतंकवादी समूह के राजनीतिक प्रमुख Ismail Haniyeh के घर पर मिसाइल दागी। हालांकि, हमले के समय हनियेह मौजूद नहीं थे। वह 2019 से Gaza पट्टी में नहीं है और Turkey, Qatar और Iran के बीच यात्रा कर रहा है। इससे पहले यह बताया गया था कि Haniyeh Tehran में स्थानांतरित हो गया था। I.D.F. ने अभी तक मिसाइल हमले का जवाब नहीं दिया है। किसी के हताहत होने या घायल होने की कोई खबर नहीं है।

स्थिति बिगड़ रही है

Israeli बमबारी और जमीनी हमलों के कारण Palestine में मरने वालों की बढ़ती संख्या और गहरे मानवीय संकट के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं। Hospitals का कहना है कि Israeli की घेराबंदी के कारण दवाओं और ईंधन की कमी के कारण उनके सिस्टम ध्वस्त होने के कगार पर हैं। संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को कहा कि गाजा के लगभग 1.5 मिलियन लोगों, या 70 प्रतिशत आबादी को अपने घरों को छोड़ना पड़ा।

खाद्य संकट

Palestinian शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के Gaza निदेशक थॉमस व्हाइट ने कहा कि गाजा में औसत व्यक्ति वर्तमान में एक दिन में दो रोटी पर रह रहा है। जिनमें से अधिकांश संयुक्त राष्ट्र के भंडार में उपलब्ध आटे से बनाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि पेयजल की मांग भी बढ़ रही है।

Israel ने America की नहीं सुनी

आपको बता दें कि अभी तक इस युद्ध का कोई समाधान नहीं निकला है। Israeli के प्रधानमंत्री Benjamin Netanyahu ने भी America के सुझाव को सिरे से खारिज कर दिया है। America युद्धविराम लागू करके Gaza को और अधिक सहायता की आपूर्ति करना संभव बनाना चाहता था। नागरिकों की रक्षा के लिए, मानवीय आधार पर युद्ध को कुछ समय के लिए रोका जाना चाहिए। America के आह्वान को खारिज करते हुए, Israel ने कहा कि जब तक Hamas लगभग 240 बंधकों को रिहा नहीं करता, तब तक कोई अस्थायी युद्धविराम नहीं होगा।

क्या कहा America ने?

America विदेश मंत्री Antony Blinken ने युद्ध शुरू होने के बाद तीसरी बार इजरायल का दौरा किया। उन्होंने दक्षिणी Israel में 7 October के क्रूर हमले के बाद Hamas को कुचलने के इजरायल के अभियान के लिए अपना समर्थन दोहराया। उन्होंने बढ़ते मानवीय संकट से निपटने के लिए युद्ध में अस्थायी विराम के लिए America राष्ट्रपति Joe Biden के आह्वान को भी दोहराया।

Israel ने तेज किया हमला

Gaza शहर पर Israeli बलों की घेराबंदी और हवाई हमले जारी हैं। ‘Al Jazeera TV ने बताया कि शुक्रवार को Gaza शहर के एक स्कूल पर हुए हमले में कई लोग घायल हो गए। Gaza में Hospital के निदेशकों ने कहा कि हमले उत्तरी Gaza में तीन Hospital के प्रवेश द्वार पर हुए जब Hospital के कर्मचारी घायलों को दक्षिण में ले जाने की कोशिश कर रहे थे। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता Ashraf al-Qidr ने कहा कि Gaza के Shifa hospital के बाहर कम से कम 15 लोग मारे गए और 60 घायल हो गए। ‘Indonesian’ hospital के निदेशक ने कहा कि hospital के बाहर हुए हमले में कम से कम 50 अन्य लोग घायल हो गए।

Hamas के लड़ाकों पर कड़ी नजर रखना

Israeli सेना ने कहा कि उसके विमान ने शुक्रवार को एक ambulance पर हमला किया जिसका उपयोग Hamas के लड़ाकों द्वारा हथियारों के परिवहन के लिए किया जा रहा था। इन दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी। यह स्पष्ट नहीं है कि यह हमला Shifa Hospital पर हमले से संबंधित है या नहीं।

Hezbollah ने दी धमकी

Lebanon के आतंकवादी समूह Hezbollah के नेता ने कहा कि सीमा पार की लड़ाई “युद्ध में बदल गई है।” Hezbollah के नेता Hassan Nasrallah ने क्षेत्र में अमेरिका की सैन्य तैनाती का जिक्र करते हुए कहा, “भूमध्य सागर में आपका बेड़ा… हमें डरा नहीं पाएगा।” Hezbollah सभी विकल्पों के लिए तैयार है। Nasrallah ने कहा कि उनकी शक्तिशाली मिलिशिया सीमा पर Israel के साथ एक अभूतपूर्व लड़ाई में लगी हुई है। उन्होंने क्षेत्र में संघर्ष को तेज करने की भी धमकी दी। भाषण में, Nasrallah ने यह घोषणा नहीं की कि Hezbollah पूरी तरह से Israel–Hamas युद्ध में शामिल हो रहा है या नहीं। उन्होंने धमकी दी कि Lebanon-Israel सीमा पर लड़ाई को अब तक देखे गए स्तर तक ‘कम नहीं किया जाएगा’।

10 हजार से ज्यादा मौतें

Gaza के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि Gaza में अब तक 9,200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से दो-तिहाई महिलाएं और नाबालिग हैं। इस युद्ध में 1,400 से अधिक Israelis मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश Hamas के शुरुआती हमले में मारे गए थे।

SRN Info Soft Technology

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *