Wed. Apr 24th, 2024
Assembly Elections 2023: विधानसभा चुनावों में Yogi Adityanath की भारी डिमांड, CM को BJP ने दिए हैं 5 टारगेट

CM Yogi Adityanath: Madhya Pradesh, Rajasthan, Chhattisgarh, Telangana और Mizoram में विधानसभा चुनाव जारी हैं। वोटिंग MP, Chhattisgarh और Mizoram में हो चुकी है, जबकि Telangana और Rajasthan में अभी बाकी है। हालांकि ये चुनाव Uttar Pradesh के नहीं हैं और इनके परिणाम UP सरकार को प्रभावित नहीं करते हैं, लेकिन इन चुनावों में UP के नेताओं से मांग नहीं होना भी तो मुमकिन नहीं है। MP में, जहां Samajwadi Party के राष्ट्रीय अध्यक्ष Akhilesh Yadav और Bahujan Samaj Party की सर्वोच्च नेता Mayawati ने अपनी अपनी पार्टियों के लिए प्रचार किया, वहां मुख्यमंत्री Yogi Adityanath की जनसभाओं के लिए बड़ी मांग है।

Rajasthan के विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग 25 November को होनी है। इसके लिए Bharatiya Janata Party की ओर से प्रदेश में CM Yogi की जनसभाओं के लिए बड़ी मांग है। इसके अलावा, party ने Yogi ji से कुछ विशेष लक्ष्य तय किए हैं ताकि BJP प्रदेश में परंपरा बदल सके और सत्ता को पुनः प्राप्त कर सके।

सबसे पहले हम Rajasthan में CM Yogi के लक्ष्य की बात करेंगे। CM Yogi की जनसभाओं के प्रमुख लक्ष्य हैं वे विधायक सीटें जिनकी सीमा CM Yogi के प्रदेश की सीमा के समीप है या ये सीटें प्रदेश के चारों ओर हैं। Rajasthan के Uttar Pradesh सीमा के पास स्थित क्षेत्रों में CM की जनसभाओं के लिए बड़ी मांग है। इसके अलावा, Hindutva का चेहरा देने के लिए CM की जनसभाओं की मांग है। यह मांग है कि CM Yogi की रैलियां वे क्षेत्र सीटों पर भी हों जहां भारतीय राष्ट्रीय Congress ने Muslim उम्मीदवारों को उतारा है।

इसके साथ ही, जहां बड़े BJP नेताओं की चुनाव लड़ रहे हैं, वहां CM Yogi की जनसभाओं के लिए मांग है। इसके अलावा, ऐसी सीटों पर भी CM Yogi की रैलियों का आयोजन किया जा रहा है जहां मुश्किल स्थिति है या जहां BJP को रिबल्स पर काबू पाने की संभावना है।

अब चलें CM Yogi की चुनावी रैलियों की स्ट्राइक रेट की ओर। यानी, उन्होंने किस राज्य में कितनी रैलियां की और इनमें से कितनी सीटें BJP ने जीतीं।

2017 में Gujarat के विधानसभा चुनावों में, CM Yogi ने 35 सीटों पर रैलियां की और 20 जीतीं। इसका मतलब CM की स्ट्राइक रेट यहां 57% थी। त्रिपुरा के 2018 विधानसभा चुनावों में, CM ने 9 सीटों पर कैम्पेन किया और 8 जीतीं। यहां BJP ने CM Yogi की रैलियों में सीटों का 89% जीता। 2018 में Karnataka के विधानसभा चुनावों में, CM Yogi ने 33 सीटों पर रैलियां की और 17 जीतीं। यहां BJP ने CM की रैलियों में 52% सीटें जीतीं। यदि हम Madhya Pradesh के 2018 विधानसभा चुनावों की बात करें, तो उस समय CM Yogi ने 15 सीटों पर रैलियां की और 10 जीतीं। इसके अनुसार, BJP ने CM Yogi की जनसभाओं में 67% सीटें जीतीं।

Maharashtra में 2019 के चुनावों में, मुख्यमंत्री ने 12 विधानसभा सीटों पर प्रचार किया और 7 सीटें जीतीं। यहां CM की स्ट्राइक रेट 58% थी। इसके साथ ही Bihar में 2020 के चुनावों में CM ने 19 सीटों पर रैलियां कीं और 13 सीटें जीतीं। यहां, BJP ने कुल सीटों का 68% जीता जहां CM Yogi ने रैलियां कीं। हड़ताल CM ने Uttarakhand में 2022 के विधानसभा चुनाव में 1 सीट पर प्रचार करके और इसे जीतकर 100% स्ट्राइक रेट हासिल किया।

उसी वर्ष Uttar Pradesh विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री ने 181 सीटों पर प्रचार किया और 121 सीटें जीतीं। यहां मुख्यमंत्री की हड़ताल दर 67 प्रतिशत थी। अगर हम Gujarat में 2022 के विधानसभा चुनावों की बात करें तो इस साल मुख्यमंत्री ने 2017 की तुलना में 13 कम सीटों पर रैलियां कीं। मुख्यमंत्री ने 2022 के विधानसभा चुनाव में 22 सीटों पर प्रचार किया और 15 सीटें जीतीं। इस चुनाव में CM का स्ट्राइक रेट 68% था। इस साल, Tripura विधानसभा चुनाव में, CM ने 6 सीटों पर प्रचार किया और 100% स्ट्राइक रेट हासिल किया।

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *