Fri. Feb 23rd, 2024
विशेष राज्य पर Cabinet का प्रस्ताव मरे घोड़े पर चाबुक चलाने जैसा: Sushil Modi

Patna: पूर्व उपमुख्यमंत्री और Rajya Sabha सदस्य Sushil Kumar Modi ने कहा कि जब 14वें वित्त आयोग ने ‘विशेष राज्य’ की अवधारणा को अमान्य कर दिया है और अब किसी भी राज्य को विशेष दर्जा नहीं दिया जा सकता है, तो Bihar सरकार इस मुद्दे पर कार्रवाई करेगी। Cabinet द्वारा पारित प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेजना सिर्फ एक राजनीतिक हथकंडा है। Nitish Kumar इस मरे हुए घोड़े पर कितना भी चाबुक फोड़ दें, घोड़ा भागने वाला नहीं है।

Rajya Sabha सांसद Sushil Kumar Modi ने कहा कि प्रधानमंत्री Narendra Modi विशेष आर्थिक पैकेज देकर Bihar को विशेष दर्जे से कई गुना अधिक मदद कर रहे हैं, लेकिन RJD-JDU इसे स्वीकार नहीं करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि जब Nitish Kumar और Lalu Prasad केंद्र सरकार में शक्तिशाली मंत्री थे, तो इन लोगों को Bihar को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं मिला? Rajya Sabha सांसद Sushil Kumar Modi ने कहा कि Congress, जो महागठबंधन सरकार का हिस्सा है, उसे यह बताना चाहिए कि Manmohan Singh की सरकार ने 2004 से 2014 तक Bihar को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं दिया।

उन्होंने कहा कि Nitish Kumar की पहल पर संप्रग सरकार के वित्त मंत्री P. Chidambaram द्वारा गठित की गई Raghuram Rajan समिति ने भी विशेष राज्य की मांग को खारिज कर दिया था। Rajya Sabha सांसद Sushil Kumar Modi ने कहा कि जब Nitish Kumar केंद्र में सत्ता में आए, तो वे विपक्ष के खेमे में रहते हैं, फिर चुनाव आते देख वे केंद्र को बदनाम करने के लिए विशेष दर्जे की मांग करते हुए राजनीति शुरू कर देते हैं।

उन्होंने कहा कि बिहार में एक लाख करोड़ से अधिक खर्च करके आधा दर्जन से अधिक बड़े पुलों और 4 लेन, 6 लेन की सड़कों का जो नेटवर्क बनाया जा रहा है, वह विशेष दर्जा मिलने से कम नहीं है। यहां जो भी बड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर बन रहा है, विकास हुआ, जो स्पेशल इकोनॉमिक पैकेज और केंद्र की मदद से संभव हुआ। इससे Bihar के हजारों परिवारों को रोजगार मिला।

Rajya Sabha सांसद Sushil Kumar Modi ने कहा कि विशेष केंद्रीय पैकेज के कारण राज्य के 2.5 करोड़ लोग विशेष दर्जे के बिना गरीबी रेखा से ऊपर आ गए हैं। Uttar Pradesh के बाद Bihar को केंद्रीय करों में सबसे अधिक 1.02 लाख करोड़ रुपये का हिस्सा मिलता है। ..

SRN Info Soft Technology

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *