Wed. Apr 24th, 2024
योगी सरकार ने पेश किया 28760 करोड़ का अनुपूरक बजट, आमने-सामने सत्ता पक्ष-विपक्ष

योगी सरकार ने बुधवार को विधानमंडल के दोनों सदनों में 28760.67 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया। बृहस्पतिवार को अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी। चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष व विपक्ष आमने-सामने आ सकते हैं।

बजट में एक तिहाई से ज्यादा धनराशि ऊर्जा क्षेत्र के लिए आवंटित की गई है। किसानों को मुफ्त बिजली देने के लिए 900 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। इसके पावरलूम बुनकरों को विद्युत दर में छूट देने के लिए 1000 करोड़ रुपये का इंतजाम किया गया है। पढ़ें अनुपूरक बजट की बड़ी बातें।

योगी सरकार ने अनुपूरक बजट में सड़क, बिजली और किसानों के साथ-साथ प्रदेश भर में राममय माहौल बनाने के लिए खजाना खोल दिया है। कुल 28760.67 करोड़ रुपये के इस बजट का करीब तीन चौथाई हिस्सा इन्हीं चार सेक्टरों पर खर्च होगा। लगभग 10 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान ऊर्जा क्षेत्र के लिए किया गया है।

इसमें किसानों को निजी नलकूपों से मुफ्त सिंचाई के लिए 900 करोड़ शामिल है। 4250 करोड़ रुपये से बदहाल सड़कों की सूरत बदली जाएगी। अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरे प्रदेश का माहौल राममय बनाने की तैयारी है। इसके लिए बजट में ‘रामोत्सव’ की घोषणा की गई है, जिस पर 100 करोड़ खर्च होंगे।

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *