Wed. Apr 24th, 2024
मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने 'Modi ji की गारंटी वैन' को सभी के लिए समृद्धि और समान लाभ का अग्रदूत बताया।

मुख्यमंत्री Yogi Adi.tyanath ने ‘विकास भारत संकल्प यात्रा’ के तहत हर गाँव और शहर तक पहुँच रही ‘Modi Ji की गारंटी वैन’ को प्रत्येक नागरिक के जीवन में सुरक्षा, समृद्धि और खुशी के वाहक के रूप में कहा है। मंगलवार को ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के तहत वर्चुअल रूप से 4 लाख से अधिक लोगों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि जिस गाँव/शहर में Modi ji की गारंटी वैन पहुँचेगी, वहाँ के लोगों को इसे संगीत और संगीत से स्वागत करना चाहिए। जो लोग योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, वे Modi ji की गारंटी वैन में आना चाहिए। ‘अपने शब्दों में अपनी कहानी कहो।’ अपने अनुभवों के बारे में लोगों को बताओ, यह दूसरों के लिए प्रेरणादायक होगा। जो लोग अब तक किसी कारण से गाँव में निर्माण, शौचालय, LPG सिलेंडर, मुफ्त राशन, किसान सम्मान निधि, आयुष्मान इंश्योरेंस जैसी किसी भी योजना से वंचित हो रहे हैं, उन्हें वैन के पास लाकर तत्काल योजना का लाभ प्राप्त करना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य के प्रत्येक निवासी को प्रधानमंत्री Modi के संदेश को सुनना चाहिए और सरकार की योजनाओं से परिचित होकर लाभान्वित होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा है कि सरकार का लक्ष्य है कि दो-इंजन सरकार की जनकल्याण योजनाओं से पूरा राज्य 100 प्रतिशत संतुष्ट हो।

‘विकास भारत संकल्प यात्रा’ में शामिल हो रहे 490 ग्रामीण क्षेत्रों और 18 शहरी क्षेत्रों में हुए 4 लाख से अधिक लोगों को वर्चुअल रूप से संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री Narendra Modi के लिए ‘सबका साथ-सबका विकास’ बस एक नारा ही नहीं है, बल्कि यह एक संकल्प, एक कार्य संस्कृति है। पिछले नौ और आध साल में पूरा देश ने, ने और स्वीकार किया है कि यह संकल्प हकीकत में परिवर्तित हो रहा है। 2014 से पहले, सरकारी योजनाओं का लाभ चेहरे के आधार पर दिया जा रहा था, लेकिन प्रधानमंत्री Modi के शासन के दौरान, गरीब, महिलाएं और वंचित वर्गों को बिना किसी भेदभाव के हर योजना का लाभ मिल रहा है।

‘विकास भारत संकल्प यात्रा’ के महत्व पर चर्चा करते हुए, उन्होंने कहा कि केवल जनकल्याण के लिए योजनाएं चलाना ही काफी नहीं है, यह आवश्यक है कि योजना के लाभ सही और समय पर पात्र व्यक्ति तक पहुंचे। सारे प्रयासों के बावजूद, बहुत लोग हैं जिन्होंने सार्वजनिक कल्याण योजनाओं का लाभ नहीं उठा सके हैं। इस प्रकार के लोगों को योजना के लाभ प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री Modi ने ट्राइबल डे (15 November) को भगवान Birsa Munda के जन्म स्थल से ‘विकास भारत संकल्प यात्रा’ की शुरुआत की है।

जनजागरूक नागरिकों, सार्वजनिक प्रतिनिधियों, बुद्धिजीवियों सहित हर जागरूक नागरिक को बुलाते हुए उन्होंने कहा कि हम सभी का सामान्य जिम्मेदारी है कि हम उन लोगों को सबकी सरकारी योजनाओं से वंचित हैं जो हमारे आस-पास हैं। विभिन्न सार्वजनिक कल्याण योजनाओं से लाभान्वित लोगों से बातचीत करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विशेष यात्रा में, विषय ‘मेरी कहानी मेरी ज़ुबानी’ पर एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम आपके लिए है।

अपने अनुभवों को उन लोगों के साथ साझा करें जो प्रधानमंत्री Modi की गारंटी वैन के पास इकट्ठे हैं, यह दूसरों के लिए प्रेरणादायक होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी योजनाओं में शामिल होना जीवन में खुशी लाने का मतलब है। Modi सरकार में लाभार्थियों का एक ताजगी से चयन हुआ है और इसके परिणामस्वरूप, पिछले 09 और एक आध साल में देश के 12 करोड़ लोगों के घरों में शौचालय बना दिए गए हैं, जिनमें से 03 और एक आध करोड़ लोग केवल Uttar Pradesh में हैं। किसी ने नहीं सोचा था कि गरीबों के घरों में शौचालय बनाए जाएं। किसानों को उनकी लागत का एक और आधा गुना मुआवजा देने का सपना Modi सरकार के तहत पूरा हो रहा है। 12 करोड़ किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि प्राप्त कर रहे हैं। केवल इससे ही 2.63 करोड़ किसान UP के लोग इसका लाभ उठा रहे हैं। देश में 4 करोड़ लोग और राज्य में 55 लाख लोगों को आवासीय सुविधाएं मिली हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत पूरे देश में 50 करोड़ लोगों को वार्षिक रूप से 05 लाख रुपये की स्वास्थ्य बीमा की गारंटी है। इस योजना से राज्य में 10 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं। 80 करोड़ लोग मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री Modi ने स्वतंत्रता के सौ वर्षांत समर्पित करने का संकल्प करने का सपना देखा है। इस सपने को सभी की सहयोग से पूरा किया जाएगा। हम सभी प्रधानमंत्री Modi के ‘पाँच वचन’ को वास्तविकता में करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *