Fri. Feb 23rd, 2024
Kashi Tamil Sangamam 2.0: बनारस घराने और दक्षिण भारतीय संगीत का मिश्रण जीवंत प्रदर्शन के साथ नमो घाट को मंत्रमुग्ध कर देता है।

Kashi Tamil संगमम की चौथी शाम ने बनारस घराना और दक्षिण भारत के संगीत का संगम देखा। Tamil Nadu के शिक्षकों का एक समूह बनारस घराना के प्रदर्शनों को देखकर भावनाओं में भिगो गया। बुधवार शाम को तीसरी सांस्कृतिक शाम के दौरान आठ सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। नमो घाट के खुले स्थल की आंतरिक आवृत्ति में Tamil Nadu और Kashi के कलाकारों की ध्वनि से गूँथा गया।

उत्सव के आयोजन करने वाले उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र प्रयागराज और दक्षिण क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र तंजावुर द्वारा आयोजित कार्यक्रम का पहला प्रस्तुतीकरण उपकथा आधारित ‘Pambai’ का था। इस Tamil Nadu से आए कार्यक्रम को ‘Kalaimamani पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है। इस विशेष प्रस्तुतीकरण में Tamil Nadu के कलाकार K. Kumaravel और उनके समूह ने Dholak जैसे संगीत यंत्रों पर प्रस्तुतीकरण किया। इसके बाद, ‘Naiyandi Melam’ का दूसरा प्रस्तुतीकरण, ‘Kalaimamani पुरस्कार’ से सम्मानित, हुआ। कलाकार P Murugan ने अपनी टीम के साथ संगीत यंत्रों पर लोक संगीत प्रस्तुत किया। तीसरा प्रस्तुतीकरण Varanasi घराना गायन का था।

भू विश्वविद्यालय के प्रो. Pandit Ram Shankar और उनकी टीम ने शास्त्रीय गायन पर प्रदर्शन किया। Thanjavur से आए कलाकार Abirami Shankar और उनकी टीम ने Bharatnatyam का सुंदर प्रस्तुतीकरण दिया। पाँचवां प्रस्तुतीकरण बनारस घराना के कथक का था। बनारस घराना के Gaurav और Saurav Mishra ने अपने नृत्य से सम्मानित किया। नमो घाट पर Thiruvannamalai, Tamil Nadu से कलाकार ए. Balamurugan और उनकी टीम ने एक उत्कृष्ट प्रदर्शन प्रस्तुत किया।

आठवां और अंतिम प्रस्तुतीकरण ‘Karagam’, ‘Kavadi’, ‘Oliyattam’ और ‘Naiyandimelam’ का था।

Tamil दलेगेट्स ने गंगा आरती देखी

सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने के बाद, दल के सभी प्रतिष्ठान्तर्गत यात्रा करेंगे और गंगा आरती देखने जाएंगे। नमो घाट पर नौका से आने वाले सभी प्रतिष्ठान्तर्गत बाबा का आशीर्वाद
लिया। उसके बाद उन्होंने Dashashwamedh घाट पर हो रही गंगा आरती में भाग लिया। सभी प्रतिष्ठान्तर्गत व्यक्तियों को गंगा आरती देखने के बाद भावुक हो गए।

SRN Info Soft Technology

By SRN Info Soft Technology

News Post Agency Call- 9411668535 www.newsagency.srninfosoft.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *