Thu. Jun 13th, 2024

शायद 21वीं सदी में जीवन जीने की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को सक्रिय रूप से देखना है और यह नहीं जानना है कि इन चीजों को ठीक करने की शुरुआत कहां से की जाए। गिरावट वर्षों पहले शुरू हुई थी और इसका कोई अंत नहीं दिखता। हालाँकि, मानवजाति अंततः इस अवसर पर आगे आ रही है। चाहे यह प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के माध्यम से हो या रोजमर्रा की सिंथेटिक सामग्रियों के विकल्प खोजने के माध्यम से, हम कुछ तरीकों से सफलतापूर्वक सोचने में कामयाब रहे हैं।

हाल के दिनों में, बांस एक अन्य सामग्री है जो जीवनरक्षक के रूप में उभरी है। रोजमर्रा के उत्पादों की जगह लेने के लिए हमारे पास पहले से ही बांस के कई उत्पाद हैं। उस सूची में बांस से बनी उपयोगी बोतलें भी जोड़ें। असम के पूर्व आईआईटियन धृतिमान बोरा द्वारा विकसित एक ई -सह-अनुकूल विकल्प , धृतिमान बोरा का आविष्कार विभिन्न आकारों में आता है और इसकी कीमत लगभग 400-600 रुपये के बीच है । पूरी तरह से प्राकृतिक उत्पाद, इस बांस की बोतल को कॉर्क का उपयोग करके सील किया जाता है, इसलिए यह बिल्कुल रिसाव-रोधी है!

नॉर्थ ईस्ट टुडे की रिपोर्ट है, “एक प्राकृतिक उत्पाद होने के कारण, पानी ठंडा और स्वच्छ रहता है। इसका मजबूत डिज़ाइन इसे कहीं भी ले जाने में सक्षम बनाता है।” वे आगे कहते हैं कि प्लास्टिक की बोतलें स्वास्थ्य के लिए बहुत खराब हैं और गर्मियों में इनका उपयोग नहीं किया जा सकता क्योंकि ये गर्म हो जाती हैं।

हालाँकि, धृतिमान इस प्रयास में अकेले नहीं हैं। मौसम बोरा के साथ, धृतिमान www.tribalplates.com नामक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से इन बांस की बोतलों को और अधिक सुलभ बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं । हालाँकि, इन दोनों के सामने एक मुख्य चुनौती जागरूकता की है। स्थानीय लोग अभी भी प्लास्टिक के रोजमर्रा के विकल्पों के बारे में नहीं जानते हैं।

“मैं ट्राइबलप्लेनेट्स.कॉम के माध्यम से लोगों की प्राकृतिक और कच्ची पसंद को फिर से परिभाषित करने की कोशिश कर रहा हूं । हम थोड़े से डिजिटलीकरण के साथ सभी उत्पादों को आपके दरवाजे पर आसानी से उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहे हैं। प्राकृतिक उत्पादों के साथ प्रवाहित और जीवंत रहें और ‘ प्लास्टिक को ना कहें ”, मौसम ने नॉर्थ ईस्ट टुडे के साथ एक साक्षात्कार में कहा ।

फ़ीचर छवि क्रेडिट: फेसबुक/ द गुवाहाटी टाइम्स sbhar https://homegrown.co.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *