Thu. Jun 13th, 2024

कामेच्छा बढ़ाने का काम करता है मेथीदाना
भारतीय और अन्य एशियाई देशों में अपनी यौन क्रियाओं को बढ़ाने की इच्छा रखने वाले लोगों को पश्चिम के उत्पादों की तरफ देखने की जरूरत नहीं है, क्योंकि घर-घर में मिलने वाली मेथी भी इसमें सक्षम है।

ब्रिसबेन स्थित एकीकृत नैदानिक और आणविक चिकित्सा केंद्र के अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि भारत में सबसे अधिक मात्रा में पाई जाने वाली मेथी पुरुषों की कामेच्छाओं को काफी अच्छे स्तर तक बढ़ाने में सक्षम है।

अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार मेथी के बीज में पाया जाने वाला सैपोनीन पुरुषों में पाए जाने वाले टेस्टोस्टेरॉन हॉरमोन में उत्तेजना पैदा करता है।

फाइबर, प्रोटीन, कार्ब्स, फैट, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम से भरपूर मेथी का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्‍याओं और जोड़ों के दर्द का उपचार होता है। मेथी का ज्यादा सेवन बॉडी में कई साइड इफेक्‍ट्स भी कर सकता है। इसे खाने से खांसी, एलर्जी, दस्त, नाक बंद, सूजन, गैस और पेशाब में बदबू जैसी परेशानियां हो सकती हैं।
मेथी एक वनस्पति है जिसका पौधा १ फुट से छोटा होता है। इसकी पत्तियाँ साग बनाने के काम आतीं हैं तथा इसके दाने मसाले के रूप में प्रयुक्त होते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह बहुत गुणकारी है। मेथी का पौधा एक छोटा सा पौधा है जिसमें हरे पत्ते, छोटे सफेद फूल और फली होती है जिसमें छोटे, सुनहरे-भूरे रंग के बीज होते
गौरतलब है कि भारत में कढ़ी और सब्जियों में इस्तेमाल की जाने वाली मेथी मुख्य तौर पर राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा और पंजाब में उगाई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *