Thu. Jun 13th, 2024

अवतार
जेम्स कैमरून द्वारा निर्देशित अवतार (2009) में सैम वर्थिंगटन (बाएं) और ज़ो सलदाना ।
अवतार , अमेरिकी विज्ञान कथा फिल्म श्रृंखला और मीडिया फ्रेंचाइजी निर्देशक जेम्स कैमरून द्वारा बनाई गई । फ़िल्में जेक सुली (सैम वर्थिंगटन) नाम के एक अमेरिकी नौसैनिक पर आधारित हैं जो एक कार्यक्रम का हिस्सा बनता है जिसमें मानव उपनिवेशवादी पेंडोरा नामक एक विदेशी दुनिया का पता लगाते हैं और उसका शोषण करते हैं । मनुष्य आनुवंशिक रूप से इंजीनियर किए गए “अवतार” निकायों में निवास करके Na’vi नामक एक ह्यूमनॉइड प्रजाति के साथ बातचीत करते हैं जो Na’vi से मिलते जुलते हैं। यह अब तक की सबसे सफल फिल्म श्रृंखला में से एक है, इसकी पहली दो फिल्मों ने वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर 2 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की है। इसने कॉमिक पुस्तकों , वीडियो गेम और थीम पार्क के एक खंड को भी प्रेरित किया है। एक तीसरी फिल्म, जिसका शीर्षक संभावित रूप से अवतार: द सीड बियरर है, वर्तमान में 2025 के लिए योजनाबद्ध है। अवतार फिल्म श्रृंखला को असंबंधित अवतार: द लास्ट एयरबेंडर एनिमेटेड टेलीविजन कार्यक्रम और उससे जुड़ी फ्रेंचाइजी के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए।

अवतार (2009)अवतार , अमेरिकी विज्ञान कथा फिल्म श्रृंखला
यह सिलसिला 2009 में अवतार की रिलीज़ के साथ शुरू हुआ । फिल्म ने बॉक्स ऑफिस के रिकॉर्ड तोड़ दिए, घरेलू स्तर पर (2015 में स्टार वार्स: एपिसोड VII-द फोर्स अवेकेंस की रिलीज तक ) और दुनिया भर में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई ( एवेंजर्स: एंडगेम की रिलीज के साथ 2019 में एक रिकॉर्ड खो गया लेकिन पुनः प्राप्त कर लिया गया) 2021 में अवतार के पुनः रिलीज़ के बाद )।

फिल्म में सैम वर्थिंगटन ने एक विकलांग नौसैनिक जेक सुली की भूमिका निभाई है, जिसे “यूनोबटेनियम” नामक एक विदेशी पदार्थ की खोज में पृथ्वी के संसाधन विकास प्रशासन (आरडीए) की सहायता के लिए पेंडोरा भेजा गया है। क्योंकि पेंडोरा का वातावरण मनुष्यों के लिए विषैला है, और क्योंकि ग्रह पर Na’vi नामक एक बड़ी मानव प्रजाति का निवास है, जो खनन कार्यों के लिए खतरा है, ” अवतार ” उत्पन्न करने के लिए मानव डीएनए के साथ Na’vi निकायों को आनुवंशिक रूप से इंजीनियर करने के लिए एक कार्यक्रम तैयार किया गया है जो कि मनुष्य दूर से नियंत्रित कर सकते हैं। जेक, इस अवतार रूप में अपने पैरों का उपयोग करने में सक्षम, वैज्ञानिकों की एक जोड़ी के लिए अंगरक्षक के रूप में कार्य करता है जो पेंडोरा का पता लगाने के लिए अपने अवतार का उपयोग करते हैं। खनन कार्यों की क्रूर प्रथाओं के विपरीत, प्रमुख वैज्ञानिक, डॉ. ग्रेस ऑगस्टाइन ( सिगोरनी वीवर ) ने दृढ़ संकल्प किया है कि मनुष्यों और ना’वी को शांतिपूर्वक सह-अस्तित्व में रहना चाहिए।

जब जेक अपने आरोपों से अलग हो जाता है, तो उसकी मुलाकात नेतिरी ( ज़ो सलदाना ) से होती है, जो एक युवा नावी है जो जेक को उसके कबीले और पेंडोरा की प्राकृतिक दुनिया से उसके संबंध के बारे में सिखाना शुरू करती है। जेक नेतिरी और उसके लोगों के प्रति अपने बढ़ते प्यार और आरडीए प्रशासक पार्कर सेल्फ्रिज (जियोवन्नी रिबिसी) और कर्नल माइल्स क्वारिच (स्टीफन लैंग) की योजनाओं के बीच फंस जाता है, जो ना’वी कबीले और उस विशाल पेड़ को धमकी देते हैं जिसे वह अपना घर कहता है। यूनोबटेनियम प्राप्त करने का मिशन। इससे मनुष्यों और ना’वी के बीच खुला संघर्ष होता है, जिसके परिणामस्वरूप होमट्री का विनाश होता है और नेतिरी के पिता और डॉ. ऑगस्टीन सहित अन्य की मृत्यु हो जाती है। जेक ने नावी को अपने प्रतिरोध अभियान में उनका नेतृत्व करने के लिए राजी किया, हालांकि लड़ाई तब तक हारी हुई लगती है जब तक कि पेंडोरा का वन्यजीवन मानव आक्रमणकारियों को पीछे हटाने में मदद करने के लिए नहीं उठता। नावी पवित्र वृक्ष, आत्माओं के वृक्ष के साथ संबंध का उपयोग करके जेक को स्थायी रूप से उसके अवतार शरीर में स्थानांतरित कर दिया गया है।

रिलीज़ होने पर अवतार को आम तौर पर अनुकूल समीक्षाएँ मिलीं। पेंडोरा की आश्चर्यजनक दृश्य दुनिया बनाने के लिए कंप्यूटर जनित इमेजरी (सीजीआई) के अभिनव उपयोग ने दर्शकों को इतना रोमांचित किया कि अधिकांश लोग उस स्क्रिप्ट को माफ करने को तैयार थे जिसे व्यापक रूप से व्युत्पन्न के रूप में खारिज कर दिया गया था। सलदाना का प्रदर्शन, हालांकि सीजीआई में छिपा हुआ था, अभिनय कौशल और प्रदर्शन-कैप्चर तकनीक की आश्चर्यजनक शादी के रूप में विशेष प्रशंसा के लिए चुना गया था। फ़िल्म ने कुछ विवादों को भी आकर्षित किया, क्योंकि फ़िल्म के औपनिवेशिक विषयों को “श्वेत रक्षक” के रूप में प्रस्तुत किया गया था।

अवतार: पानी का रास्ता (2022)अवतार , अमेरिकी विज्ञान कथा फिल्म श्रृंखला
अवतार की भारी सफलता के बाद , कैमरून ने श्रृंखला में दो अतिरिक्त फिल्में बनाने के लिए हस्ताक्षर किए, शुरुआत में 2014 और 2015 के लिए योजना बनाई गई थी। यह योजना अंततः चौथी और पांचवीं फिल्मों को शामिल करने के लिए बढ़ गई , और सीक्वल की रिलीज की समय सीमा को कई बार पीछे धकेल दिया गया साल। श्रृंखला की दूसरी फिल्म, अवतार: द वे ऑफ वॉटर , अंततः 2022 में रिलीज़ हुई। पहली फिल्म की तरह, यह बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही।

ब्रिटानिका प्रीमियम सदस्यता प्राप्त करें और विशेष सामग्री तक पहुंच प्राप्त करें।
अब सदस्यता लें
दूसरी फिल्म पहली फिल्म के वर्षों बाद घटित होती है, जिसमें जेक और नेतिरी अब एक बड़े परिवार के माता-पिता हैं, जिसमें उनके तीन जैविक बच्चे, ग्रेस ऑगस्टीन के निष्क्रिय अवतार शरीर की नावी बेटी और माइल्स क्वारिच का मानव पुत्र शामिल हैं। हालाँकि पिछली फिल्म में क्वारिच को मार दिया गया था, वह जेक और नेतिरी से बदला लेने के लिए एक अवतार में लौटता है। परिवार को अपने वन कबीले से भागने और तटीय नावी के एक दूर के कबीले के साथ छिपने के लिए मजबूर किया जाता है, जिनके पास समुद्र और उसके आसपास जीवन के लिए उपयुक्त शारीरिक अनुकूलन हैं। फिल्म के दौरान, परिवार को अपने नए परिवेश के साथ तालमेल बिठाना होगा, जबकि आरडीए ने पेंडोरा का शोषण जारी रखा है – जो अब संवेदनशील , व्हेल-जैसे तुलकुन पर क्रूरतापूर्वक केंद्रित है – और क्वारिच परिवार का शिकार करता है।

अवतार: द वे ऑफ वॉटर को आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा मिली। एक बार फिर, नवीन दृश्यों की प्रशंसा की गई, लेकिन कथा अधिक विभाजनकारी थी । फिल्म को ना’वी के चित्रण के लिए भी आलोचना मिलती रही , जो उपनिवेशवाद से पीड़ित मानव संस्कृतियों पर आधारित ट्रॉप्स पर निर्भर थी। फिर भी, फिल्म की असाधारण वित्तीय सफलता और परियोजना के प्रति कैमरून के जुनून ने यह सुनिश्चित किया है कि श्रृंखला की अगली फिल्में विकास में बनी रहें। sabhar

https://www.britannica.com/art/motion-picture: अवतार अमेरिकी विज्ञान कथा फिल्म श्रृंखला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *